nigamratejob-logo

2000 Rs Note: अब 2000 का नोट बदलने के लिए करना होगा ये काम! RBI ने बैंकों को कही ये बात...

 | 
2000 Rs Note: अब 2000 का नोट बदलने के लिए करना होगा ये काम! RBI ने बैंकों को कही ये बात...

2000 Rs: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया है. इसके साथ ही 23 मई से लोग बैंकों में जाकर 2000 रुपये जमा कर सकते हैं या फिर उन्हें बदलवा सकते हैं. इस बीच आरबीआई की ओर से बैंकों को अब सलाह भी दी गई है, ताकी आम जनता को परेशानी न उठानी पड़े. इसके लिए बैंकों को कुछ उपाय करने होंगे.

आरबीआई

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को सलाह दी है कि वे 2,000 रुपये का नोट बदलने या जमा करने आए लोगों को धूप से बचाने के लिए ‘शेड’ का इंतजाम करें. साथ ही कतार में लगे लोगों के लिए पीने के पानी की भी व्यवस्था की जाए. लोग 30 सितंबर 2023 तक बैंकों में 2000 रुपये के नोट को बदलवा सकते हैं या फिर जमा कर सकते हैं.

कई लोगों की हो गई थी मौत
उल्लेखनीय है कि 2016 में नोटबंदी के दौरान बैंकों में नोट बदलने के लिए कतारें लगी थीं और आरोप है कि इस दौरान कई लोगों की मृत्यु भी हो गई थी. वहीं पिछले शुक्रवार को 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की गई थी, हालांकि इसके बावजूद यह वैध मुद्रा बना रहेगा. हालांकि साल 2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद ऐसा नहीं था. उस समय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था.


रखना होगा ब्योरा
रिजर्व बैंक ने सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा, ‘‘बैंकों को अपनी शाखाओं में इंतजार करने वाले ग्राहकों के लिए शेड और पानी की व्यवस्था करने की सलाह दी गई है. बैंकों को नोट बदलने की सुविधा सामान्य तरीके से काउंटर पर उपलब्ध कराने को कहा गया है. इसके अलावा बैंकों को रोजाना जमा किए जाने वाले और बदले जाने वाले 2,000 के नोटों का ब्योरा रखने को कहा गया है.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी