logo

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले भारत को बड़ा झटका, मोहम्मद शमी हुए बाहर, इस बाॅलर को मिली जगह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से पहले भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के चलते इस सीरीज से बाहर हो गए हैं. मोहम्मद शमी की काफी अरसे बाद भारत की टी20 टीम में वापसी हुई थी. इससे पहले शमी ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच पिछले साल के वर्ल्ड कप में खेला था.
 | 
MOHAMMAD SHAMI

India vs Australia T20: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत से पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के चलते तीन मैचों की इस सीरीज से बाहर हो गए हैं. शमी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 सितंबर को होने वाले पहले मुकाबले में खेलना लगभग तय था, लेकिन पॉजिटिव होने के चलते टीम के साथ मोहाली की यात्रा भी नहीं कर पाए.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई से कहा, 'हां, मोहम्मद शमी ने कोविड​​​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि लक्षण हल्के हैं. लेकिन उन्हें आइसोलेट रहना होगा और नकारात्मक परीक्षण करने के बाद टीम में फिर से शामिल हो सकेंगे. यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन यह जीवन का हिस्सा है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि शमी साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए फिट हो जाएंगे. उस सीरीज के शुरू होने में 10 दिन हैं.'

मोहम्मद शमी की जगह अब ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए तेज गेंदबाज उमेश यादव को स्क्वॉड में शामिल किया गया है. 34 साल के उमेश यादव जांघ की इंजरी के चलते एनसीए में रिहैब के दौर से गुजर रहे थे. सूत्र ने इसे लेकर कहा, 'उमेश वापस आने के बाद एनसीए में अपना रिहैब कर रहा थे और यह गंभीर इंजरी नहीं था. इसलिए अब वह ठीक हो गए हैं और खेलने के लिए फिट हैं.

उमेश ने 2019 में खेला था आखिरी टी20

उमेश यादव ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. यानी कि अब वह दो साल से ज्यादा समय के बाद टी20 इंटरनेशनल खेलने के तैयार हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हालिया समय में कम मौके मिलने के बावजूद उमेश आईपीएल का नियमित रूप से हिस्सा रहे हैं और पिछले सीजन में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए 16 विकेट चटकाए थे. उमेश यादव ने अबतक भारत के लिए महज सात टी20 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर कुल 9 विकेट दर्ज हैं.

शमी के SA सीरीज के लिए फिट होने की उम्मीद

मोहम्मद शमी की काफी अरसे बाद भारत की टी20 टीम में वापसी हुई थी. इससे पहले शमी ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच पिछले साल के वर्ल्ड कप में खेला था. लेकिन अब कोविड-19 ने उनकी वापसी पर ब्रेक लगा दिया है. उम्मीद है कि शमी साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए स्वस्थ हो जाएंगे. शमी को टी20 वर्ल्ड कप के लिए बतौर स्टैंड बाय प्लेयर चुना गया था, ऐसे में उन्हें अगले महीने ऑस्ट्रेलिया की भी यात्रा करनी है

द्रविड़ को भी हुआ था कोरोना

लगभग एक महीने में यह दूसरी बार है जब टीम इंडिया के किसी सदस्य को कोविड-19 से जूझना पड़ा है. गौरतलब है कि एशिया कप 2022 से ठीक पहले मुख्य कोच राहुल द्रविड़ कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और उन्हें यूएई की यात्रा करने में देरी हुई थी. द्रविड़ में कोरोना के हल्के लक्षण पाए गए थे और अंततः पाकिस्तान के खिलाफ भारत के शुरुआती मुकाबले से ठीक पहले वह टीम के साथ जुड़ गए थे.

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया शेड्यूल

पहला टी20- 20 सितंबर (मोहाली)

दूसरा टी20- 23 सितंबर (नागपुर)

तीसरा टी20- 25 सितंबर (हैदराबाद)

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी