logo

हरियाणा सरकार जल्द देगी पशुपालक को बड़ी सौगात, पशुओं के लिए खरीदेगी सरकार 70 ऐंबुलेंस

चंडीगढ़ हरियाणा सरकार जल्द ही 11.20 करोड़ रुपये की लागत से पशुओं के लिए आधुनिक सेवाओं से लैस 70 एंबुलेंस खरीदेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मार्गदर्शन में और कृषि मंत्री जेपी दलाल के नेतृत्व में पशुपालन एवं डेयरी विभाग एम्बुलेंस खरीद प्रक्रिया को पूरा करने के कार्य में लगी हुई है।
 | 
Haryana News
इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद सभी एंबुलेंस पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) पर चलाई जाएंगी ताकि किसी भी तरह की आपात स्थिति आ जाने पर पशुपालक को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। आपको बता दे की केंद्र सरकार की योजना पर हरियाणा सरकार तेजी से काम कर रही है।
हाल ही में केंद्रीय कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला से इस बारे में हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल से विस्तृत इस मामले पर चर्चा हुई थी। प्रदेश में 70 लाख पशु, दो प्रखंडों पर एक एंबुलेंस होगी। हरियाणा में पशुओं की संख्या 70 लाख है। इसलिए केंद्र की ओर से राज्य को अभी 70 एंबुलेंस खरीदने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए है।
हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार की योजना के तहत 70 आधुनिक पशु एम्बुलेंस खरीदने के लिए कदम उठाए हैं।पशुपालन एवं डेयरी विभाग के मुताबिक अब दो ब्लॉक पर एंबुलेंस देने का विचार बनाया जा रहा है। अगर यह सेवा सुचारू रूप से चलने लगी तो दूसरे चरण में और एंबुलेंस मिल सकती हैं।कई बार बेसहारा पशु ट्रकों और बड़ी गाड़ियों से टकरा जाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें घायल अवस्था में ही सड़कों के किनारे दम तोड़ना पड़ता है। इसी वजह से सरकार यह सुविधा सामने लेकर आई है ताकि पशुओं को समय रहते अस्पताल में भर्ती करवा कर उनका इलाज किया जा सके।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी