logo

Weather Update: ठंड से बढ़ेगी ठिठुरन! दिल्‍ली-एनसीआर में 10 डिग्री से नीचे लुढ़क सकता है पारा

 | 
Weather


Aaj Ka Mausam: उत्तर भारत में ठंड दस्तक दे चुकी है. नवंबर के तीन हफ्ते बीत चुके हैं, वहीं पहाड़ों पर हो रहे बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ी है. दिल्ली की बात करें तो खासकर ठंड सुबह और शाम अपना असर दिखाने लगी है.

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. तापमान 3 डिग्री तक पहुंच सकता है. इससे दिल्ली की सर्दी में तेजी से इजाफा होगा. IMD के मुताबिक, दिल्ली-NCR का पारा 10 डिग्री के नीचे आ सकता है.

हिमपात का अनुमान
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. यहां कुछ जगहों पर पारा शून्य के नीचे जा चुका है. जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ी हैं. पहाड़ी इलाकों में सर्द हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

दिल्ली में लुढ़का पारा
दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है. आईएमडी के मुताबिक 8.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सोमवार को इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी सुबह दर्ज की गई. दिल्ली में शनिवार के न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान सोमवार को रहा, जो कि उस दिन इस सर्दी का निचला स्तर था. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (310) दर्ज किया गया जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. गौरतलब है कि 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है. वायु में सुबह साढ़े आठ बजे आद्रर्ता 86 प्रतिशत थी.

राजस्थान के मौसम का हाल
राजस्थान में सर्दी का सितम बढ़ने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. IMD के मुताबिक, जयपुर में बीते चौबीस घंटे में अधिकतम और न्यूतनतम तापमान क्रमश: 26.6 डिग्री व 12.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक दिसंबर के पहले सप्ताह से तेज ठंड की शुरूआत हो सकती है.

बारिश का अनुमान
दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है. IMD के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल समेत दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में आज भी बारिश की संभावना है. तेज बारिश के अलर्ट की वजह से मछुआरों को चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि अगले दो दिन दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी