logo

Business Idea: कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, खुल जाएगी आपकी किस्मत

कम निवेश में शानदार कमाई के लिए आप साबुन बनाने का व्‍यवसाय (Soap Manufacturing Business) कर सकते हैं. साबुन ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर घर में प्रयोग होता है और इसकी मांग हमेशा रहेगी.
 
 | 
BUSINESS IDEA

Business Idea: आज के समय में नौकरी की बजाय लोगों का बिरजनेस की तरफ रूझान बढ रहा है।  इस का मुख्य कारण यह है कि नौकरी के मुकाबले बिजनेस में ज्यादा मुनाफे के चांस होते है। साथ ही वह किसरी भी प्रकार के बंधन में नहीं होता। अगर आप भी अच्छे मुनाफे वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बतांएंगे कि कम निवेश में आप किस बिजनेस में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। पढिए इस पोस्ट को...

कम निवेश में शानदार कमाई के लिए आप साबुन बनाने का व्‍यवसाय (Soap Manufacturing  Business) कर सकते हैं. साबुन ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर घर में प्रयोग होता है और इसकी मांग हमेशा रहेगी. कपड़े धोने का साबुन, नहाने का साबुन और बर्तन साफ करने वाला साबुन बनाकर आसानी से बेचा जा सकता है. स्‍थानीय स्‍तर पर बने साबुन को लोग काफी पसंद करते हैं. यह कारण है लगभग हर जगह आपको लोकल ब्रांड दिख जाएंगे.

ऐसे शुरू करें बिजनेस  

BUSINESS IDEA

साबुन बनाने के  लिए कई तरह की मशीनों को इंस्‍टाल करना होगा. इसके लिए आपको  एक्‍सट्रुडर मशीन,  डाई,  मिक्‍सचर मशीन कटिंग मशीन की आवश्‍यकता होगी और रॉ मैटेरियल चाहिए होगा. इसके साथ ही आपको कुछ वर्कर भी रखने होंगे. इसलिए साबुन बनाने की इकाई स्‍थापित करने के लिए आपको कम से कम 1000 स्‍क्‍वेयर फीट जगह की जरूरत होगी. एक अनुमान के अनुसार मशीनों और रॉ मैटेरियल पर 7 लाख रुपये खर्च करके एक साबुन बनाने की अच्‍छी युनिट शुरू की जा सकती है.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी