logo

पीएम मोदी से दुष्यंत चौटाला ने की मुलाकात, जानिये क्या रहा खास ?

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हिसार एविएशन हब, राखीगढ़ी में ऐतिहासिक महत्व स्थल सहित प्रदेश के विकास को लेकर कई विषयों पर चर्चा की हैं। इसकी जानकारी उन्होंने मंगलवार को झज्जर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। 
 | 
Dushyant chautala

New Delhi: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हिसार एविएशन हब, राखीगढ़ी में ऐतिहासिक महत्व स्थल सहित प्रदेश के विकास को लेकर कई विषयों पर चर्चा की हैं। इसकी जानकारी उन्होंने मंगलवार को झज्जर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ड्रीम प्रोजेक्ट हिसार एविएशन हब के विकास को लेकर चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि हिसार में एविएशन हब विकसित होने से हरियाणा की तस्वीर बदलेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज पोर्ट कार्गो से ज्यादा एयर कार्गो का महत्व है इसलिए यूएई, सिंगापुर जैसे अन्य देशों की तर्ज पर यहां एयर कार्गो स्कैनिंग में रियायतें देने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है और इस विषय पर पीएम ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हड़प्पा संस्कृति से जुड़े राखीगढ़ी को विकसित करने के लिए भी उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि समय पर राखीगढ़ी विकसित होने पर पर्यटन के विजन को बढ़ावा मिलेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राखीगढ़ी विकसित होने से दुनिया भर से पर्यटक यहां आएंगे और इतिहास की शिक्षा में हरियाणा को महत्व मिलेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र ने 2020-21 के बजट में 500 करोड़ रूपए राखीगढ़ी के विकास के लिए लिए रखा था। इसके अलावा उपमुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर भी प्रधानमंत्री से चर्चा की। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने के लिए हरियाणा और पंजाब में सहमति बन चुकी है और दोनों राज्यों के प्रस्ताव केंद्र को पहुंच चुके है। उन्होंने कहा कि 28 सितंबर को शहीद भगत सिंह की जयंती के अवसर पर एयरपोर्ट का नामकरण कर उन्हें समर्पित करने का आग्रह प्रधानमंत्री से किया।

पत्रकारों द्वारा प्रदेश में निवेश एवं रोजगार के विषय पर पूछे गए सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने 28 हजार करोड़ रूपए के निवेश को मंजूरी दी है और आगामी दो वर्षों में एक लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। उन्होंने कहा कि खरखौदा में कार उत्पादन के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सिंगल यूनिट बनने से केएमपी के समीप नया शहर विकसित होगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केएमपी से फरुखनगर के समीप 140 एकड़ में फ्लिपकार्ट का वेयर हाउस व मेवात में बैटरी निर्माता एटीएल का 180 एकड़ के प्लांट आदि परियोजनाएं जल्द तैयार होगी।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में खरीफ सीजन की फसलों की खरीद पहली अक्टूबर से आरंभ होगी। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाले बाजरा के लिए सरकार एक लाख 60 हजार मीट्रिक टन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बिजाई के रकबे को देखते हुए शेष उपज के लिए किसानों को भावांतर भरपाई योजना का लाभ दिया जाएगा।
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह यात्रा कितनी लंबी और कितने दिन चलेगी यह तो समय बताएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में कहीं कांग्रेस की यात्रा बीच में न रह जाए। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की घटना को निंदनीय बताया और कहा कि विदेशों से भी इस मामले में तार जुड़े होने की चर्चा है और जांच के बाद ही पंजाब पुलिस एक्शन लेगी। इससे पहले दुष्यंत चौटाला ने झज्जर जेजेपी जिला स्तरीय बैठक को संबोधित किया और 25 सितंबर को जननायक चौ. देवीलाल की जयंती के अवसर दादरी में आयोजित प्रतिमा स्थापित कार्यक्रम को लेकर झज्जर के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई। वहीं बूथ स्तर पर युवाओं और महिलाओं की टीम खड़ी करने को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर जेजेपी जिला प्रधान राकेश जाखड़, पंचायतीराज प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष संजय कबलाना, युवा जिला अध्यक्ष उपेंद्र कादियान, अजय गुलिया, जिला प्रवक्ता प्रीतम कुकड़ौला सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता आदि मौजूद रहे।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी