logo

Airport : हरियाणा में बनेगा एक और डोमेस्टिक एयरपोर्ट, 11 एकड़ जमीन पर जल्द बनकर तैयार होगा टर्मिनल

 | 
कैंटोनमेंट बोर्ड


अंबाला :- हरियाणा के अम्बाला में एयरफाॅर्स स्टेशन के ठीक साथ बनने के लिए प्रस्तावित डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए 11 एकड़ से अधिक भूमि को स्वीकृति दे दी गई है. सिविल एविएशन के माध्यम से अब शीघ्र ही यहां पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल बनेगा. गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि टर्मिनल निर्माण के लिए सरकार की तरफ से 40 करोड़ रुपए की राशि के लिए हामी भरी जा चुकी हैं. 

 अनिल विज ने सैन्य अधिकारियों के साथ की बैठक 

वहीं अंबाला की डिफेंस कालोनी, बोह, टुंडला, कलरहेड़ी एवं कई अन्य कालोनियों को आपस में जोड़ने वाली डिफेंस कालोनी बांध रोड भी बनाया जाएगा. हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की कोशिशों से रोड को बनाने के लिए सेना के साथ सहमति बनी. शुक्रवार को अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में गृह मंत्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी में सेना से जुड़े विभिन्न कार्यों को लेकर सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. 

 
डिफेंस कॉलोनी बांध रोड बनने से होगा फायदा  

डिफेंस कालोनी बांध रोड बनाने को लेकर सैन्य अधिकारियों के साथ गृह मंत्री अनिल विज ने चर्चा की. गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रोड निर्माण होने से कालोनियों में बसे हजारों निवासियों को तो लाभ होगा ही साथ ही साथ आसपास गांव के निवासियों को आने-जाने में फायदा होगा. बैठक में सहमति बनी की रोड का निर्माण अब कैंटोनमेंट बोर्ड के मार्फत कराया जाएगा और राज्य सरकार इसके लिए राशि उपलब्ध करवाएगी. 

अनेक अधिकारियों ने लिया बैठक में हिस्सा 

गौरतलब है कि डिफेंस कालोनी बांध रोड रक्षा मंत्रालय के अधीन है और अभी यहां पर कच्ची रोड है जहां आने-जाने में वाहन चालकों को खासी परेशानी होती है, मगर मंत्री विज के प्रयासों से अब भविष्य में यहां पक्की सड़क बनेगी. बैठक में सब एरिया (हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश) हेडक्वार्टर के जनरल आफिसर कमांडिंग (जीओसी) मेजर जनरल संजय मैनी सहित कर्नल दीपेंद्र, कर्नल अर्जुन, लेफ्टिनेंट कर्नल पंकज पांडे के अलावा डीसी प्रियंका सोनी, कैंट एसडीएम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे. 

सिविल अस्पताल के विस्तार के लिए हुई चर्चा 

अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल विस्तार के लिए अस्पताल के ठीक साथ लगती सैन्य भूमि को राज्य सरकार को देने पर भी बातचीत की गई. गृह मंत्री अनिल विज ने सैन्य अधिकारियों को बताया कि अस्पताल की ओपीडी इस वक़्त ढाई हजार से भी ज्यादा है और मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पताल विस्तार के लिए और जगह की आवश्यकता है. इसके लिए साथ लगती सैन्य भूमि ठीक रहेगी. सैन्य अधिकारियों ने इसपर सकारात्मक रुख अपनाते हुए चर्चा की. 

बोह व बब्याल रोड को चौड़ा करने पर बनी सहमति  

अंबाला सिविल अस्पताल से बोह एवं बब्याल रोड को चौड़ी करने के लिए सैन्य अधिकारियों के साथ गृह मंत्री अनिल विज ने बात की. मंत्री विज ने बताया कि दोनों मुख्य रोड है और अभी संकरी होने की वजह से वाहन चालकों को आने-जाने में काफी दिक्कत होती है. सैन्य अधिकारियों ने भविष्य में दोनों रोड को चौड़ा करने पर सहमति जताई. इसी तरह सूर मंडी में सैन्य भूमि पर भी रोड निर्माण को लेकर शांति बनी. बीडी फ्लोर मील के पीछे स्थित यह भूमि सेना के अधीन है जहां रोड बनाया जाना है. बैठक में स्ट्रीट लाईट, पानी निकासी, ट्रैफिक एवं अन्य विषयों को लेकर भी चर्चा की गई. 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी