logo

Aishwarya Rai Bachchan: 28 साल पहले आज ही के दिन इस सवाल का जवाब देकर मिस वर्ल्ड बनी थीं ऐश्वर्या राय बच्चन

 | 
Aishwarya

Aishwarya Rai Bachchan: नीली आंखों वाली ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) जब भी कैमरे के सामने आती हैं तो उनकी आंखों में फैंस डूब जाते हैं. ना केवल ऐश्वर्या अपनी आंखों से बल्कि अपनी खूबसूरती से भी लोगों के दिलों को इस तरह घायल कर देती हैं कि देखने वाले उनके लुक की तारीफ किए बिना खुद को रोक नहीं पाते. लेकिन क्या आपको पता है पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन आज ही के दिन 28 साल पहले मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था. क्या आपको पता है वो सवाल क्या था जिसका जवाब देकर ऐश्वर्या राय ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था.

21 साल में बनीं मिस वर्ल्ड
ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने आज ही के दिन करीब 28 साल पहले 19 नवंबर 1994 को मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था. खास बात है इस प्रतियोगिता में ऐश्वर्या ने 86 देश की सुंदरियों को इस मुकाबले में मात देकर देश का गौरव बढ़ाया था.

इस सवाल का जवाब देकर बनीं मिस वर्ल्ड
साल 1994 में प्रतियोगिता में ऐश्वर्या से सवाल जज कैथरिन कैली ने किया था. कैथरिन ने ऐश्वर्या से सवाल पूछा था- 'अगर आज आप ये प्रतियोगिता जीत जाएं तो क्या करेंगी और 1994 की मिस वर्ल्ड में क्या खूबियां होनी चाहिए?' इस सवाल का जवाब देते हुए ऐश्वर्या ने कहा-  'अब तक जितनी भी मिस वर्ल्ड बनीं उसमें हमनें दया का भाव देखा. उनमें ना केवल सिर्फ बड़े लोगों के लिए दया थी बल्कि जिनके पास कुछ नहीं था उनके लिए भी दया भाव था. हमने ऐसे लोगों को देखा है, जो इंसान के बनाए बैरियर और राष्ट्रीयता और रंग से आगे देख सकता है. हमनें उनसे भी बढ़कर देखने की जरूरत है. तभी एक असली मिस वर्ल्ड एक सच्चा इंसान बन कर उभरेगी.'

बाद में ली बॉलीवुड में एंट्री
मिस वर्ल्ड बनने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने सिनेमाजगत में कदम रखा और बतौर एक्ट्रेस भी अपनी अलग पहचान बनाई. ऐश्वर्या कई सारी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं जिसमें उनकी एक्टिंग से ज्यादा खूबसूरती के चर्चे हर तरफ फैले.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी