logo

Antriksh Jigyasa Program: बहुत काम का है इसरो का ये ऑनलाइन कोर्स, बिना शुल्क अभी करें रजिस्टर्ड

 | 
Antriksh Jigyasa


ISRO New Online Course: देश के ज्यादातर स्टूडेंट्स स्पेस साइंस में खासा दिलचस्पी रखते है लेकिन इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए उनको किस तरह से करियर चुनना है. इसके बारे में छात्रों को कोई आइडिया नहीं होता है. आपको बता दें कि देश की मशहूर संस्था इसरो ने छात्रों के लिए एक ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किया है. इसमें छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और एप्लिकेशंस के बारे में जानने को मिलेगा. इस कोर्स में भाग लेने के बाद आप स्पेस से जुड़े कई पहलुओं को समझ सकते हैं. छात्र ऑनलाइन तरीके से इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए इस वेबसाइट (jigyasa.iirs.gov.in/registration) पर जाना होगा

ये है कोर्स की खासियत

बेवसाइट से मिली जानकारी के अनुसार इसमें कुल 7 ऑनलाइन कोर्स हैं. इसमें छात्रों को 42 वीडियो, 113 नॉलेज रिपोसिट्री और कुछ दूसरे तरह के लर्निंग मेटेरियल मिलेंगे. इस कोर्स के जरिए स्पेस के बारे में कई तरह की वैज्ञानिक बातों की नॉलेज मिलेगी. इसके साथ आपको एक्सपर्ट्स का मार्गदर्शन भी मिलेगा. सेशन के दौरान आप लाइव अपने सवाल पूछ सकते हैं और इन सवालों का जवाब आपको दुनिया के सबसे बहतरीन लोगों से मिलेगा. कोर्स के बीच में इसरो समय-समय पर क्रिएटिव तरीके से छात्रों का मूल्यांकन भी करेगा. ज्यादा जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.

देश का गौरव है इसरो

जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (Indian Space Research Organisation- ISRO) जिसे आमतौर पर इसरो के नाम से जाना जाता है. इसका मुख्यालय बंगलौर में है. यह देश की एक प्रतिष्ठित संस्था है जो कई तरह के स्पेस मिशन को अंजाम देती है. इसकी स्थापना 15 अगस्त साल 1969 में की गई थी तब इसका नाम 'अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति' (INCOSPAR) हुआ करता था.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी