logo

Chanakya Niti: ये महिलाएं आपकी जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद, ऐसे करें पहचान

 | 
CHANAKYA NITI

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े कई पहलुओं के बारे में लोगों का मार्गदर्शन किया है. चाणक्य की बातों का अनुसरण कर हम अपने जीवन को सरल और सुगम बना सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में इस बात का उल्लेख किया है कि व्यक्ति का जीवन उसके पार्टनर के स्वभाव पर निर्भर करता है. वैवाहिक जीवन के बाद एक अच्छी पत्नी की चाह हर किसी को होती हैं. सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए पत्नी से प्यार मिलना जरूरी होता हैं. लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता हैं. कई लोग होते हैं. जिनको धोखेबाज और स्वार्थी पत्नी मिल जाती हैं. हर किसी के भाग्य में वफादार पत्नी नहीं होती हैं. महान अर्थशास्त्री चाणक्य ने अपनी नीतियों में ऐसी ही कुछ धोखेबाज और स्वार्थी स्त्रियों के बारे में बताया हैं. उनके कुछ ऐसे लक्षण होते हैं. जिससे आप स्वार्थी और धोखेबाज स्त्री के बारे में जान सकते हैं.

एक महिला की पहचान उसके चरित्र और स्वभाव से होती है. अगर आपको लगता है कि आपके पार्टनर का चरित्र और स्वाभाव ठीक नहीं है तो ऐसी महिला से तुरंत दूर हो जाना चाहिए. ऐसी महिला उस सांप के समान है जो कभी भी बिल से निकलकर ठस सकती है. 

गुण

त्याग,चरित्र और स्वभाव के अलावा, व्यक्ति के गुण भी किसी रिश्ते में बेहत अहम हैं. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक स्त्री के गुण ही परिवार और समाज के निर्माण में सहायक होते हैं. सद्गगुण वाली स्त्री जहां पति और परिवार के लिए भाग्यशाली होती है तो वहीं अवगुण वाली स्त्री परिवार और समाज का नाश कर सकती है.

स्वार्थ

एक स्वार्थी स्त्री कभी भी अच्छी पत्नी या मां नहीं हो सकती है. त्याग का भाव ही एक महिला को पुरुष से ज्यादा वफादार बनाता है. ऐसी स्त्री जो सिर्फ खुद के बारे में ही सोचे वो कभी भी धोखा दे सकती है. अपने स्वार्थ के लिए वो किसी भी हद तक जा सकती है.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी