logo

Credit Card चोरी या खो जाने पर लग सकता है लाखों का चूना, तुरंत करें ये 5 काम

 | 
Credit Card


Credit Card Apply: आज के दौर में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लगातार बढ़ता ही जा रहा है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को भुगतान करने में काफी सहूलियत मिलती है. वहीं क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से लोगों को काफी ऑफर भी मिलते हैं. क्रेडिट कार्ड में आपके पास पहले से अप्रूव एक क्रेडिट लिमिट होती है, जिसका इस्तेमाल कर आप भुगतान कर सकते हैं और बाद में क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं. हालांकि अगर आपका क्रेडिट कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो आपको हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठना चाहिए और 5 काम जल्दी से करने चाहिए ताकी आपके क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सके.

आपके क्रेडिट कार्ड के खो जाने की किसी भी घटना की स्थिति में, आपको तुरंत कुछ कदम उठाने चाहिए क्योंकि इसमें किसी भी तरह की देरी से आपके क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग की संभावना बढ़ जाएगी. ऐसे में हम उन 5 कदमों पर एक नजर डालेंगे जो आपको अपना क्रेडिट कार्ड खोने की स्थिति में उठाने होंगे.

1. बैंक को जानकारी दें और कार्ड ब्लॉक करवाएं-
जैसे ही आपको पता लगे की आपका क्रेडिट कार्ड खो गया है या आपका क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया है, तो तुरंत उस बैंक या संस्थान को जानकारी दें, जिससे आपने क्रेडिट कार्ड लिया है. साथ ही उन्हें जानकारी देकर अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवा लें ताकी इसका गलत इस्तेमाल न किया जा सके. इसके बाद आप डुप्लीकेट कार्ड के लिए आवेदन कर दें.

2. FIR करवाएं-
बैंक को जानकारी देने के बाद आप क्रेडिट कार्ड खो जाने की FIR करवा दें. FIR करवाने से यह होगा कि अगर आपके क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल होता है तो आप इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे. साथ ही आपके पास एक लीगल प्रूफ भी होगा, जिसका इस्तेमाल आप डुप्लीकेट क्रेडिट कार्ड बनवाने में कर सकते हैं.

3. अपने क्रेडिट ब्यूरो से संपर्क करें-
आपको अपने क्रेडिट ब्यूरो से संपर्क करना चाहिए और उन्हें अपने क्रेडिट कार्ड के खो जाने की सूचना देनी चाहिए. इससे यह सुनिश्चित होगा कि किसी के जरिए कार्ड का दुरुपयोग किए जाने की स्थिति में आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित न हो. आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट भी देखनी चाहिए और यदि आपको कोई गलत जानकारी मिलती है तो क्रेडिट ब्यूरो को रिपोर्ट करें.

4. अपने क्रेडिट स्टेटमेंट पर पैनी नजर रखें-
आपको अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर सावधानीपूर्वक नजर रखनी चाहिए, भले ही आपने अपने क्रेडिट कार्ड के खो जाने की सूचना अपने बैंक को दे दी हो. यदि आपको कोई लेनदेन संदिग्ध लगता है, तो आप तुरंत अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं और शिकायत कर सकते हैं.


5. क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होने पर ही दोबारा आवेदन करें-
क्रेडिट कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करने से पहले, आपको यह देखना होगा कि आपको इसकी आवश्यकता है या नहीं. कई बार ऐसा भी होता है जब आपके बटुए में कोई क्रेडिट कार्ड बेकार पड़ा रहता है. आपको पता होना चाहिए कि आपके क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के बावजूद, यह सक्रिय रहता है जो आपको फिर से आवेदन करने की अनुमति देता है. यदि आप पाते हैं कि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपने क्रेडिट कार्ड खाते को निश्चित रूप से बंद कर दें. इससे आपको पैसे बचाने में मदद मिलेगी क्योंकि आपको वार्षिक या फिर से जारी करने के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी