logo

Delhi Nursery Admission 2023-24: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए हो जाएं तैयार, 1 दिसंबर से शुरू हो जाएगी प्रक्रिया; यहां जानें पूरा शेड्यूल

 | 
School Holidays In July


Delhi Nursery Admission Schedule 2023-24: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में सेशन 2023-24 में नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी हो गया है. शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक इस बार नर्सरी क्लास में दाखिले की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी और 20 जनवरी को पहली एडमिशन लिस्ट जारी कर दी जाएगी. जबकि दाखिला प्रक्रिया को खत्म करने की लास्ट डेट 17 मार्च रखी गई है. 

1 दिसंबर से नर्सरी क्लास में दाखिले की दौड़ शुरू

दिल्ली एजुकेशन डिपार्टमेंट के मुताबिक 28 नवंबर को दाखिले (Delhi Nursery Admission Schedule 2023-24) के क्राइटेरिया और पॉइंट से जुड़ी डिटेल वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. उन क्राइटेरिया के आधार पर 1 दिसंबर से नर्सरी क्लास में दाखिले की दौड़ शुरू हो जाएगी. पैरंट्स स्कूलो में जाकर दाखिला फॉर्म ले सकेंगे.

23 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं एडमिशन फार्म

स्कूलों में एडमिशन फार्म (Nursery Admission 2022-23 Delhi) जमा कराने की लास्ट डेट 23 दिसंबर रखी गई है. इसके बाद ओपन सीट पर आवेदन करने वालों की डिटेल 6 जनवरी 2023 को वेबसाइट पर जारी की जाएगी. इसके बाद 13 जनवरी को क्राइटेरिया के मुताबिक आवेदन करने वाले सभी बच्चों के पॉइंट जारी किए जाएंगे. 

20 जनवरी को जारी होगी पहली दाखिला सूची

जिन बच्चों ने आवेदन किया होगा, उन्हें मिले पॉइंट्स के आधार पर 20 जनवरी को पहली एडमिशन लिस्ट (Nursery Admission 2023-24 Delhi) जारी कर दी जाएगी. इस लिस्ट के साथ एक वेटिंग लिस्ट भी घोषित की जाएगी. अगर मेन लिस्ट वाले बच्चे दाखिले के लिए नहीं आते हैं तो वेटिंग लिस्ट वाले बच्चों को एडमिशन का मौका दिया जाएगा.

17 मार्च को पूरी कर ली जाएगी एडमिशन प्रक्रिया

स्कूलों की दूसरी एडमिशन लिस्ट 6 फरवरी को जारी की जारी की जाएगी. इसके बावजूद अगर स्कूलों में सीटें खाली रह जाती हैं तो 1 मार्च को तीसरी लिस्ट घोषित होगी. इन तीनों लिस्ट के आधार पर 17 मार्च को दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी क्लास की दाखिला प्रक्रिया (Nursery Admission 2023-24 Delhi) पूरी कर ली जाएगी. 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी