logo

डेरा प्रमुख राम रहीम का दावा: 1998 में मैंने की थी T20 क्रिकेट की शुरुआत, आज खेल रहा है पूरा वर्ल्ड

 | 
डेरा प्रमुख राम रहीम


सिरसा :- पत्रकार हत्या मामले में रोहतक की सुनारिया जेल में सजा काट रहे डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम इन दिनों पैरोल पर 25 नवंबर तक के लिए जेल से बाहर आया हुआ है. अपनी पैरोल अवधि के दौरान वह UP के बरनावा आश्रम में समय बिता रहा है. डेरा प्रमुख ने Online सत्संग के दौरान दावा करते हुए कहा कि 1998 में सिरसा जिले के जलालआना गांव से उन्होंने T-10 और T-20 क्रिकेट की शुरुआत की थी. उस समय खिलाड़ी कहते थे कि इस खेल को कौन खेलेगा परंतु आज पूरी दुनिया में T-20 खेला जा रहा है. 

 
डेरा प्रमुख ने T-20 गेम्स शुरू करने का किया दावा  

इसके अलावा उन्होंने बताया कि उन्होंने क्रिकेट में अट्ठा लगने की भी शुरुआत की थी, जब गेंद Stadium को पार कर जाती थी, तो 8 रन मिलते थे, आने वाले समय में अट्ठा छक्के पर भारी पड़ेगा. सिरसा डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट Stadium भी है. इसमें राष्ट्रीय स्तर पर भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों का पूर्व Match भी हो चुका है, इसमें पूर्व क्रिकेट कप्तान विराट कोहली सहित अनेक दिग्गज बल्लेबाज भी आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि डेरा प्रमुख के द्वारा किंगजी कप के नाम से क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन भी किया जाता रहा है. 

डेरा प्रमुख ने बनाई गुलस्टिक गेम  

डेरे में एक साथ कई खेलों की तैयारियां करने के लिए MSG भारतीय खेल गांव भी बनाया गया है. डेरा प्रमुख ने एथलेटिक्स, खो- खो व पिट्ठू के मिश्रण से रुमाल छू नामक Game बनाई, इसके लॉन्चिंग के समय BJP नेता रामविलास शर्मा और खेल मंत्री अनिल विज ने शिरकत की थी. इसके अलावा उन्होंने क्रिकेट और गुल्ली डंडे के सम्मिलित रूप से गुलस्टिक नामक Game भी बनाई थी. 

डेरा सच्चा सौदा के 5 खिलाड़ियों को मिल चुके अवार्ड   

इसके अलावा उन्होंने बताया कि डेरा सच्चा सौदा से जुड़े स्कूलों, कॉलेजों में पढ़ने वाले खिलाड़ी उन्हें पापा कोच कहकर पुकारते थे. उन्होंने बताया कि वे 32 तरह के नेशनल Game कुश्ती, फुटबॉल, हैंडबॉल, क्रिकेट, स्विमिंग, स्केटिंग, नेटबॉल, कबड्डी खेलते रहे हैं. डेरा प्रमुख ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा के पांच खिलाड़ियों को अवार्ड भी मिल चुके हैं. उनका मानना है कि उन्होंने ही खेलों से संबंधित Tips दिए है. 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी