logo

खाली पेट कॉफी पीने से बिगड़ सकता है हार्मोन्स का संतुलन, इन आदतों से आपकी Health को हो सकता है नुकसान

 | 
Health News
हार्मोन हमारे शरीर के कई जरूरी गतिविधियों में भाग लेता है। इसके घटने या बढ़ने से कई बीमारियों हो जाती हैं। हम अपनी गलत आदतों की वजह से भी हार्मोंस के संतुलन को बिगाड़ देते हैं।
कॉफी में मौजूद संख्या में कैफीन के कारण कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है
 हार्मोन हमारे जीवन में बहुत महत्वूर्ण भूमिका है।यह हमारे शरीर की कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को बैलेंस रखने में मदद करते हैं। हमारा मूड किस तरह से बदलता है, मेटाबोलिज्म किस तरह से काम करता है। पीरियड कैसे आते हैं कितनी नींद आती है, वजन पर कैसे नियंत्रण होता है, इन सब गतिविधियों का नियंत्रण हार्मोन ही करता है। शरीर में हार्मोन की मात्रा थोड़ी भी घट जाए या थोड़ी भी बढ़ जाए तो इससे कई बीमारियां हो सकती हैं। आपको बता दे कि हार्मोन का हमारे जीवन में कितना महत्व है। हम जो भोजन करते हैं उसका ही सीधा असर हमारे हार्मोन पर पड़ता है।लेकिन अक्सर हम अपनी डाइट को लेने में कुछ गलतियां करते हैं जिनके कारण हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है।
 लोग अक्सर लोग खाली पेट कॉफी पीते है जिसका हार्मोन पर गलत असर पड़ता है। अगर खाना खाने के बाद या भोजन करते समय कॉफी पीएंगे तो एड्रीनल ग्लैंड पर असर कम पड़ेगा।
 लोग सुबह नाश्ते में प्रोटीन युक्त आहार नहीं लेते हैं।हार्मोन की हेल्थ के लिए नाश्ते में प्रोटीन से समृद्ध डाइट बहुत जरूरी है क्योंकि भोजन के बाद खून में जो ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है उसे प्रोटीन कम कर देता है।
 
अधिकांश महिलाएं डायटिंग पर होती है।वे खुद रोजाना 1200 कैलोरी तक सीमित कर लेती हैं।यदि आप भी ऐसा करती हैं तो दरअसल आप खुद को नुकसान पहुंचा रही हैं।शरीर को पर्याप्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर शरीर में कम कैलोरी जाएगी तो यह मेटाबोलिज्म को स्लो कर देगी और आपके प्रजनन अंगों को शिथिल कर देगी, क्योंकि कम कैलोरी के कारण आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा नही मिल पाती है।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी