logo

Haryana News : हरियाणा के इस जिले में और अधिक जहरीली हुई हवा, तीन सौ अधिक पहुंचा हवा का स्तर

 | 
Haryana


गुरुग्राम :- गुरुग्राम निवासियों को सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा मिलना बहुत दुभर हो रहा है. शनिवार को कई दिनों के बाद वायु प्रदूषण पीएम 2.5 का स्तर तीन सौ से ज्यादा पहुंच गया और पीएम 2.5 का स्तर 316 तक Record किया गया. जबकि पीएम 2.5 का स्तर 50 से अधिक रहता है तो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक रहता है. अभी तक वायु प्रदूषण का कारण पराली जलाना बताया जा रहा था लेकिन अब यह और नहीं चल सकता. क्योंकि धान की कटाई लग-भग पूरी हो चुकी है. उसके बाद भी शहर में अब भी सांस लेने जैसी हवा नहीं है. 


एक दिन अभियान चलाने से नहीं चलेगा काम 

शहर की सड़कों पर रेहड़ी वालों का कब्जा ना रहे, इसके लिए हर दिन सख्ती की जानी चाहिए. शहर की सड़कों पर यातायात जाम ना हो इस पर कार्य किया जाना चाहिए. हर सड़क पर चंड़ीगढ़ की तरह नियम लागू होने चाहिए. चौड़ी सड़के रेहड़ी वालों के कब्जे के कारण बहुत संक्री हो जाती है. न्यू और ओल्ड रेलवे रोड, गुरुद्वारा रोड, Police Line रोड पर ऐसे ही स्थिति है. यदि सड़कों की सफाई होने के साथ कब्जा मुक्त रखा जाए, तो बहुत फायदा होगा. 

 हर चौक पर ऑटो वालों का कब्जा  

शहर का कोई ऐसा चौक नहीं है जिस पर आटो वालों का कब्जा नहीं हो. यह जाम का एक बड़ा कारण है. आटो वालों का हाल यह है कि चौक पर लगी ग्रीन- लाल बत्ती की पालना तक नहीं होती है. आटो वालों को यातायात नियम लागू कराने के लिए कोई सख्त नियम नियम है. 

पैदल चलने वालों के लिए रास्ता नहीं 

दुनिया के बहुत भीड़-भाड़ वाले शहर मुंबई की बात की जाए, तो शायद वहां पर भी पैदल चलने वालों के लिए रास्ता मिल जाएगा लेकिन गुरुग्राम में ऐसा बिल्कुल नहीं है यहां पैदल चलना बेहद मुश्किल है. सड़क पर यातायात है और सड़के के किनारे रेहड़ी वालों तथा अन्य वाहनों ने कब्जा किया हुआ है. हैरानी की बात तो यह है कि दुनिया में प्रसिद्ध शहर में इस परेशानी पर कोई ध्यान नहीं दे रहा. जिस शहर में पैदल चलने के लिए आरामदायक रास्ता नहीं है उस शहर में वायु प्रदूषण कम करने का दावा करना सरासर गलत होगा. 

शनिवार को शहर में प्रदूषण का स्तर : लघु सचिवालय – 286सेक्टर 51 – 316टेरी ग्राम – 223मानेसर – 255 

नौ दिन में पीएम 2.5 का स्तर : 11 नवंबर – 37412 नवंबर – 28613 नवंबर – 30614 नवंबर – 35015 नवंबर – 18316 नवंबर – 28217 नवंबर – 29018 नवंबर – 29119 नवंबर – 316 

कब रहा पीएम 2.5 का स्तर 400 से ज्यादा : एक नंबर – 440 तीन नवंबर – 418 चार नवंबर – 492 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी