logo

हरियाणा सरकार ने दी बड़ी सौगात, अगर घर से 2 किलोमीटर दूर है स्कूल, तो मिलेगी साइकिल

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए हरियाणा सरकार बड़ी सौगात लेकर आई है। कक्षा 9वीं व 11वीं में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के वो विद्यार्थी जिनका स्कूल उनके घर से दो किलोमीटर की दूरी पर है उनको हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा साइकिल दी जायेगी। 
 | 
Haryana government
20 सितंबर को लगने वाले जिला स्तरीय मेले में ये विद्यार्थी अपनी मनपसंद साइकिल खरीद सकते है। इस मेले का आयोजन गुरुग्राम के सिविल लाइंस क्षेत्र स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में किया जाएगा।
इस साइकिल मेलें में जिलें के चारों खंडों के SC वर्ग के विद्यार्थी भी शामिल होंगे। शिक्षा विभाग द्वारा साइकिल खरीद के लिए 3100 व 3300 रुपए निर्धारित किए गए है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 9वीं व 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों जिनके गांव में स्कूल नहीं है और उन्हें पढ़ने के लिए अपने गांव से दूर किसी दूसरे गांव में जाना पड़ता है उन छात्रों को साइकिलें दी जायेगी।
जिला स्तर पर लगने वाले इस मेले में ये छात्र अपनी मनपसंद साइकिल भी खरीद सकते हैं।साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा 20 इंच की साइकिल के लिए 3100 रुपए व 22 इंची साइकिल के लिए 3300 रुपए निर्धारित किए गए है।साथ ही आपको ये भी बता दे कि शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित राशि से अधिक कीमत पर यदि कोई छात्र साइकिल खरीदता है तो बाकी राशि का भुगतान उसके माता पिता को करना पड़ेगा।
शिक्षा विभाग के अधिकारी जगदीश अहलावत ने बताया कि आने वाले 20 सितंबर को लगने वाले मेले के लिए साइकिल विक्रेताओं को आमंत्रित किया गया है। 9वीं व 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के छात्र इस साइकिल मेलें में अपनी पसंद की साइकिल खरीद कर अपना नाम दर्ज कराएंगे। इस साइकिल मेलें के आयोजन को लेकर चारों खंडों के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर जानकारी दे दी गई है।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी