logo

IMD Weather Alert: हरियाणा समेत कई राज्यों में अगले छह दिन झमाझम बारिश की संभावना, देखें मौसम पूर्वानुमान

IMD Weather Report: इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने बताया है कि बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उससे लगे उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों पर निम्न दबाव के सहयोग से अगले 2 से 3 दिनों के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश होगी।
 | 
3

IMD Weather Report: देर से दस्तक देने वाला मॉनसून अब विदा होने की ओर बढ़ रहा है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से फिर कई राज्यों में मॉनसून एक्टिव दिखाई दे रहा है। साउथवेस्ट मॉनसून ने साउथवेस्ट राजस्थान और कच्छ के इलाके से विदाई ले ली है। फिर भी देश के अन्य हिस्सों में अब भी मॉनसून की गतिविधियां बनी हुई हैं और दो से तीन दिनों तक ओडिशा समेत कई राज्यों में भारी बारिश का कहर बरसने वाला है। इसी कड़ी में इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने बताया है कि बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उससे लगे उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों पर निम्न दबाव के सहयोग से अगले 2 से 3 दिनों के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश होगी।

यूपी, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश

वहीं मध्य महाराष्ट्र में 21 और 22 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेलंगाना में भी 21 सितंबर को बारिश हो सकती है। वहीं उत्तराखंड और पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में 21 और 22 सितंबर को गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में 24 सितंबर तक, असम और मेघालय में 23 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। वहीं, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 21 से 22 सितंबर तक बारिश हो सकती है।

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और कच्छ में लौट सकती है मॉनसून

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की उम्मीद है। पिछले 24 घंटे के दौरान ओडिशा, असम, झारखंड और उत्तरी महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। वहीं दिल्ली, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र राज्य में विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश हो रही है। इस सप्ताह के दौरान, विदर्भ में कई स्थानों और उत्तरी मराठवाड़ा और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर 2 दिनों में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का खतरा है।

महाराष्ट्र के इन जिलों में होगी भारी बारिश

21 सितंबर को महाराष्ट्र के भंडारा, चंद्रपुर, नागपुर, गोंदिया और वर्धा में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अगले दिन 22 सितंबर को अमरावती, अकोला, जालना, औरंगाबाद, धुले, जलगाँव और नंदुरबार में भी बारिश होगी। वहीं 23 सितंबर को भी भारी बारिश की संभावना होगी और फिर अगले 48 घंटों के लिए केवल हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहने की संभावना है।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी