logo

Indian Railway: यात्रियों को रेलवे की अहम सौगात, अब इस राज्य के लोगों के लिए उठा लिया बड़ा कदम

 | 
Indian Railway


Train Ticket Booking: रेलवे के जरिए लाखों लोग हर रोज यात्रा करते हैं. अलग-अलग रेलवे स्टेशन से लोग छोटी दूरी के लिए या फिर लंबी दूरी के लिए रेल को काफी प्राथमिकता देते हैं. वहीं यात्रा को सुगम बनाने के लिए रेलवे की ओर से कई सुविधाएं भी दी जा रही हैं. भारतीय रेलवे की ओर से हर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए कोशिशें की जा रही है. अब भारतीय रेलवे ने एक और रेलवे स्टेशन को बड़ी सौगात दी है.

वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस

रेल मंत्रालय ने बताया कि राजस्थान को भारतीय रेल की ओर से सौगात दी गई है. अब रेलवे की ओर से राजस्थान में गांधीनगर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस किया जाएगा. इस रेलवे स्टेशन पर सोलर एनर्जी से संचालित पुनर्विकसित स्टेशन पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं के साथ बेहतर पार्किंग व्यवस्था भी मिलेगी.

शॉपिंग कॉम्पलेक्स

इसके साथ ही रेल मंत्रालय की ओर से गांधीनगर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की विशेषताएं भी बताई गई है. इसमें बताया गया है कि स्टेशन भवन का क्षेत्रफल 33,822 वर्ग मीटर होगा. वहीं स्टेशन के एरिया में 13 गुना तक बढ़ोतरी की जाएगी. गांधीनगर रेलवे स्टेशन के रुफटॉप पर शॉपिंग कॉम्पलेक्स, रेस्त्रां, फूड प्लाजा खोला जाएगा.

वीआईपी लाउंज 

वहीं बेसमेंट में 2 लेवल की पार्किंग होगी. इस स्टेशन की यात्री क्षमता को 59 हजार प्रतिदिन होगी. वीआईपी लाउंज और कैफेटेरिया का इंतजाम भी यहां किया जाएगा. साथ ही गांधीनगर रेलवे स्टेशन को लेकर एक खास बात यह भी है कि यह स्टेशन सोलर एनर्जी से संचालित होगा. साथ ही एंट्री और एग्जिट के रास्ते अलग-अलग होंगे.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी