logo

इन घरों में हमेशा वास करती हैं मां लक्ष्‍मी, चलकर आता है अपार धन

Chanakya Niti in Hindi: मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना सभी की ख्‍वाहिश होती है, ताकि अपार धन-संपत्ति पा सकें. चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि मां लक्ष्‍मी को कैसे प्रसन्‍न किया जाए. 

 | 
H

Chanakya Niti to Please Maa Laxmi: कुछ घरों पर हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा रहती है. इन घरों में कुछ खासियतें होती हैं, जिसके कारण मां लक्ष्‍मी इन घरों में हमेशा वास करती हैं और खूब धन-धान्‍य देती हैं. महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य ने व्‍यवहारिक जीवन से जुड़ा ज्ञान भी दिया है. चाणक्‍य नीति में सुखद और सफल जीवन पाने के तरीके बताए गए हैं. इसमें बताया गया है कि मां लक्ष्‍मी किन घरों में वास करती हैं और उन्‍हें कैसे प्रसन्‍न करके उनकी कृपा पाई जा सकती है. 

इन घरों में हमेशा वास करती हैं मां लक्ष्‍मी 

जिन घरों में मां लक्ष्‍मी का वास होता है वहां कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है. साथ ही ऐसे परिवार समाज में खूब मान-सम्‍मान भी पाते हैं. आइए वो कारण जानते हैं जिनके चलते मां लक्ष्‍मी मेहरबान होती हैं. 

- जिन घरों में पति-पत्नी के बीच प्‍यार और सम्‍मान होता है. महिलाओं-बुजुर्गों  का हमेशा सम्‍मान होता है. उन घरों में हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं और धन-धान्‍य से भर देती हैं. लिहाजा पति को हमेशा अपनी पत्‍नी का सम्‍मान करना चाहिए. 

- जिन घरों में ज्ञानी-विद्वान, संत-महात्‍माओं का सम्‍मान होता है, वहां हमेशा खुशहाली और समृद्धि रहती है. ऐसे परिवारों को समाज में भी खूब सम्‍मान मिलता है और परिवार के सदस्‍य अच्‍छी आदतों-संस्‍कारों वाले होते हैं. ऐसे घरों में समृद्धि और पैसा खुद चलकर आता है. 

- जिन घरों में अन्‍न का सम्‍मान होता है. किचन में साफ-सफाई रहती है, बिना स्‍नान किए प्रवेश नहीं किया जाता है. उनसे मां लक्ष्‍मी और मां अन्‍नपूर्णा हमेशा प्रसन्‍न रहकर खूब धन-धान्‍य देती हैं. ऐसे घरों में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी