logo

हरियाणा में 1200 करोड़ से शुरू होगा नया रेल प्रोजेक्ट, दिल्ली से रोहतक, हिसार, सिरसा तक चलेगी ट्रेन

 | 
नया रेल प्रोजेक्ट

नई दिल्ली : रेलवे हर जगह अपना जाल बिछाता जा रहा है। इसके तहत ही अग्रवाल समाज के अग्रोहा धान को अब रेलवे लाइन से जोडऩे की तैयारी चल रही है। यह मांग पिछले काफी समय से चली जा रही है। हिसार से सिरसा रेलवे लाइन जोडऩे के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इसके तहत ही अग्रोहा धाम को भी जोड़ा जाएगा।

जल्द ही रेलवे करेगा सर्वे का काम

रेलवे बजट में एक हजार टोकन मनी के साथ इसका काम शुरू कर दिया गया है। रेलवे जल्द ही सर्वे का काम शुरू करेगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। अग्रोहा समाज के रेलवे लाइन से जुडऩे पर दूर दराज से आने वाले यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। अभी तक काफी घूमकर आना पड़ता है।

सरकार ने साल 2022-23 के बजट में दी थी मंजूरी सरकार ने साल 2022-23 के बजट में इसको सैद्वातिक मंजूरी दे दी थी। इसके बाद रेलवे ने बजट हेड ओपन किया। इसके लिए एक टोकन मनी डाली गई है। जल्द ही इस रेलवे लाइन के सर्वे का काम शुरू हो जाएगा। डीपीआर के अनुसार इस प्रोजेक्ट पर एक हजार से 1200 करोड़ रुपए खर्च आने की संभावना है। हालांकि अभी रेलवे लाइन का काम पूरा होने में काफी समय लगेगा।

इस प्रोजेक्ट में करीबन तीन से चार साल का समय लगेगा। इस रेलवे लाइन का काम पूरा होने के बाद दो विकल्प होंगे उपलब्ध इस रेलवे लाइन का काम पूरा होने के बाद लोगों के पास दो विकल्प उपलब्ध होंगे। हिसार से सिरसा जाने के लिए आदमपुर भट्टू डिंग होते हुए यह सिरसा की रेलवेलाइन है। यह रेलवे लाइन करीबन 72 किलोमीटर लंबी है। आगे यह लाइन सिरसा से पंजाब तक पहुंचती है। इस रेलवे लाइन का काम पूरा होने के बाद सिरसा से फतेहाबाद, हिसार हांसी महम, रोहतक सापला, बहादुरगढ़ होते हुए दिल्ली पहुंचने का विकल्प होगा।

अभी क्रासिंग सिगनल होने से करना पड़ता है ठहराव अभी सिरसा से दिल्ली पहुंचने का समय चार से साढ़े चार घंटे का समय लगता है। वर्तमान में हिसार से सिरसा के बीच नौ ट्रेन चलती है। हिसार से सिरसा के बीच ट्रेनों का ठहराव होने के कारण क्रासिंग सिगनल पर रूकना होता है।

फतेहाबाद जाने वाले यात्रियों को बस से मिलेगा छुटकारा इस रेलवे लाइन के शुरू होने से फतेहाबाद जान वाले लोगों को बस से छुटकारा मिलेगा। यह रेलवे लाइन फतेहाबाद और अग्रोहा के लिए पहली रेलवे लाइन होगी। इससे पहले हिसार से सिरसा जाने वाली रेलवे लाइन आदमपुर और भट्टू के रास्ते सिरसा जाती है।

उत्तर रेलवे की पिंक बुक में आया हिसार सिरसा रेलवे लाइन का काम हिसार सिरसा रेलवे लाइन का काम उत्तर रेलवे की पिंक बुक में आया गया है। बिकानेर रेलवे मंडल के डीआरएम राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि पहले सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद डीपीआर तैयार करवाई जाएगी।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी