logo

अब CTET पास युवा नहीं बन सकेंगे हरियाणा में शिक्षक, सरकार ने वापस ली HTET और STET के समान मान्यता

हरियाणा। हरियाणा में स्कूल शिक्षा विभाग ने सीटेट की मान्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही सीटेट से एचटेट व एसटेट के समान मान्यता को वापस भी ले लिया गया है। अब इसका असर ये होगा कि अब राज्य में सीटेट पास युवा शिक्षक नहीं बन सकेंगे।
 | 
हरियाणा बोर्ड

साथ ही शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव डा. महावीर सिंह ने साेमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। आपको बता दे कि पिछले साल छह सितंबर को प्रदेश सरकार ने सीटेट को एचटेट और एसटेट के समान मान्यता दी थी और एचटेट और एसटेट पास युवा इसका विरोध कर रहे थे।

उनका कहना ये था कि सीटेट के कारण अन्य राज्यों के उम्मीदवार भी भर्ती हो जाएंगे और एचटेट पास करने वाले हरियाणा के युवाओं का हक मार दिया जाएगा।
साथ ही इस दौरान प्रदेश में किसी शिक्षक की भर्ती भी नहीं हुई है और जल्द ही टीजीटी के 7421 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए शिक्षा विभाग ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांगपत्र भेज दिया है। 
साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा सीटेट की मान्यता वापस लेने के बाद अब सीटेट पास युवा प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक व ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के पदों के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। साथ ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और स्कूल शिक्षा बोर्ड को भी नए फैसले से अवगत करा दिया गया है।
साथ ही शिक्षा विभाग पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के 4476 पदों की भर्ती के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग के पास मांग पत्र भेजा चुका है और इनमें शेष हरियाणा कैडर के लिए आठ विषयों के 3863 पद और मेवात कैडर के लिए 19 विषयों के 613 पद शामिल हैं।
 साथ ही शेष हरियाणा कैडर की बात करें तो कामर्स के 180 पद, कंप्यूटर साइंस के 1633 पद, फाइन आर्ट्स के 580 पद, इतिहास के 220 पद, गणित के 250 पद, म्यूजिक के 80 पद, फिजिकल एजुकेशन के 680 पद और राजनीति शास्त्र के 240 पद शामिल हैं। साथ ही मेवात कैडर में बायोलाजी के 60 पद, केमिस्ट्री के 38 पद, कामर्स के सात पद, कंप्यूटर साइंस के 78 पद, अर्थशास्त्र के सात पद, इंग्लिश के 73 पद, फाइन आर्ट्स के 17 पद , जियोग्राफी के एक पद, हिंदी के 70 पद, इतिहास के 53 पद, होम साइंस के एक पद, गणित के 65 पद, म्यूजिक के तीन पद, फिजिकल एजुकेशन के 45 पद, फिजिक्स के 24 पद, राजनीति शास्त्र के 47 पद, साइकोलाजी के एक पद, सोशियोलाजी के दो पद और उर्दू के 21 पद शामिल हैं। जल्द ही हरियाणा लोक सेवा आयोग भर्ती का विज्ञापन जारी कर सकता है।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी