logo

तीन राज्यों में एक झूठ से फैली दहशत.. बच्चा चोरी के अफवाह से कहीं मारपीट तो कहीं मॉब लिंचिंग

Child Theft Rumour: यूपी सहित देश के कई हिस्सों में कतिथ तौर पर बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने से मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर अब यूपी पुलिस ने सख्ती दिखाई है
 | 
4

Child Theft News: देश में इस वक्त एक ऐसे दुश्मन ने दस्तक दी है जो दिखता नहीं है लेकिन किसी भी इलाके में अशांति फैला देता है। लोगों को कानून हाथ में उठाने के लिए लाचार कर देता है। दिमाग को कुंद कर देता है और अंजाने डर में असत्य को ही सत्य मानने के लिए मजबूर कर देता है। देश के इस दुश्मन का नाम है 'अफवाह' जो कि उत्तराखंड के बाद झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में फैल रही है। अफवाहें कैसे फैलती हैं, कैसे अफवाहें देश के लिए खतरा बन जाती हैं? इसके कई उदाहरण सामने आ चुके हैं।

अफवाह बनी जी का जंजाल

क्या आप भी बिना सोचे समझे कोई भी मैसेज वॉट्सएप पर फॉरवर्ड कर देते हैं। बिना सोचे समझे दिमाग लगाए मैसेज फॉरवर्ड करने का क्या नतीजा आप जानते हैं। अगर नहीं तो जान लीजिए कि उत्तराखंड से चली एक साजिश ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के दर्जनों जिलों को कैसे चपेट में लिया। कैसे एक ही पैटर्न से कई जिलों में अशांति फैल गई।

यूपी, बिहार और झारखंड के कई जिलों में बच्चा चोरी की अफवाह फैली हुई है। इस अफवाह के कारण मारपीट और मॉब लिचिंग जैसे मामले सामने आ रहे हैं। यूपी में अयोध्या, मुरादाबाद, प्रयागराज में अफवाह की वजह से भीड़ ने निर्दोष लोगों की जमकर पिटाई की। देवरिया, लखनऊ से लेकर बिहार के वैशाली में भीड़ ने जमकर हंगामा मचाया। टाइम्स नाउ नवभारत की अपील है कि अफवाह पर ध्यान ना दें।

लगेगी रासुका

बच्चा चोरी की अफवाह को लेकर यूपी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार का कहना है कि पुलिस ने मामले को गंभीरता से लिया है। और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी तक ऐसा कोई गैंग या कोई सुनियोजित ढंग से बच्चा चोरी करने की बात सामने नहीं आई है। एडीजी के मुताबिक वहीं, जो भी सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से अफवाह फैला रहे उनके खिलाफ कार्रवाई करने और ऐसे लोगों पर रासुका लगाने के भी आदेश दिए हैं।

यहां फैली अफवाह

अयोध्या

प्रयागराज 

चंदौली 

कासगंज

देवरिया

लखनऊ

उन्नाव 

वैशाली,बिहार 

अफवाह फैलने से यहां हुई पिटाई

अयोध्या में बच्चा चोरी के शक में युवक को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि अयोध्या में ही बच्चा चोरी के शक में महिला हिरासत में ली गई है। वहीं उन्नाव में महिला, पुरुषों को बेरहमी से पिटाई की गई।प्रयागराज में भी एक युवक को बच्चा चोरी के शक में जमकर पीटा गया जबकि चंदौली में बुजुर्ग तक की पिटाई हो गई। 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी