logo

Weather Update Today: आज कहां-कहां होगी बारिश? जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Update Today: मौसम केंद्र पटना के अनुसार पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सिवान जिले के कुछ भागों में अगले दो से तीन घंटे में हल्के दर्जे की मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की प्रबल संभावना है.
 | 
x

देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को मध्यप्रदेश, यूपी, राजस्थान व गुजरात के कुछ इलाकों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। 


मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश में बना दबाव क्षेत्र पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी इलाके में आगे बढ़ रहा है। यह राज्य में दमोह के आसपास केंद्रित है। इसके असर से पश्चिमी मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र में कुछेक स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इसी तरह पूर्वी मध्यप्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और उत्तरी गुजरात में भी आज भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार उक्त राज्यों के कुछ इलाकों में बाढ़ के भी हालात बन सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में भी अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा हो सकती है। 

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ये जिले हैं- भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, सागर दमोह, नरसिंहपुर और जबलपुर। वहीं, रीवा, नर्मदापुरम, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, खंडवा और देवास के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

बाढ़ व तबाही का खतरा

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश और यूपी में 30-40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है।  इन से कच्चे मकानों को नुकसान हो सकता है। वहीं, कुछ क्षेत्रों में बाढ़ से सड़कों व तालाबों को नुकसान पहुंच सकता है। भारी बारिश के कारण सड़क व हवाई यातायात भी बाधित हो सकता है। 

यूपी में गहरा दबाव कमजोर पड़ा, लेकिन भारी बारिश जारी : मौसम विभाग

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में बना गहरे दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ गया है। यह पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा और कमजोर होकर 24 घंटे में कम दबाव के क्षेत्र में बदलेगा। विभाग के अनुसार 22 अगस्त को इनमें से कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। अगले 12 से 24 घंटों में तेज हवाएं चल सकती है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश व उत्तरी छत्तीसगढ़ में हवा 30 से 40 किमी प्रति घंटे और पूर्वी राजस्थान में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की गति तक बह सकती है।

गंगा के उफान से तटबंध टूटा

पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण गंगा उफान पर है। इस कारण खादर क्षेत्र के गांव सिरजेपुर के समीप क्षतिग्रस्त होकर तटबंध टूट गया। बिजनौर में गंगा खादर क्षेत्र के गांव सलेमपुर ढोलनपुर, फेजीपुर एवं महमूदा खादर के जंगल में गंगा का पानी आने से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। जलस्तर बढ़ने से जलीलपुर  सलेमपुर मार्ग पर करीब दो फुट पानी बह रहा है और इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है। सीओ सहित अन्य प्रशासनिक  अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।  ननवा सिंह, दिनेश कुमार, संजीव कुमार ने बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए स्थायी हल निकालने की मांग की है। ब्रहमपुरी और रावली के बीच बने रपटे पर पानी बह रहा है। 

निजी मौसम एजेंसी का पूर्वानुमान

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और पूर्वी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश व कुछ जगह बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश के शेष हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

पश्चिम बंगाल के ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, गुजरात के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश संभव।
 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी