logo

Weather Update: देश के इन राज्यों में झमाझम होगी बारिश, जानें अपने शहर का हाल

 | 
WEATHER UPDATE

Weather News: उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 20 सितंबर तक भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं मौसम विभाग ने रविवार को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 17 राज्यों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। इन राज्यों में कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र (cyclonic circulation) बन सकता है। जिसकी वजह से उत्तर भारत के राज्यों में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। IMD ने इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में आज 18 सितंबर को बादल छाए रहेंगे। दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, अगर तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 18 से 22 सितंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं तापमान में गिरावट आ सकती है।

अगले 24 घंटे यहां होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के उत्तरी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी आशंका जताई गई है। पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार के शेष हिस्सों, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, विदर्भ, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी