logo

हरियाणा सरकार इस योजना के तहत लड़कियों को दे रही 71 हजार रूपए, ऐसे उठाएं लाभ

Mukhyamantri Vivah Shagun Yojna: हरियाणा सरकार ने गरीब लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई हुई है। इनमें से एक है मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना इस योजना। इसके तहत अनुसूचित जाति के परिवारों की  लड़की की शादी के लिए कन्यादान के रूप में ₹ 71,000 दिए जाएंगे।
 | 
MUKAYMANTRI VIVAH SHAGUN YOJNA

Mukhyamantri Vivah Shagun Yojna: हरियाणा सरकार ने गरीब लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई हुई है। इनमें से एक है मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना इस योजना। इसके तहत अनुसूचित जाति के परिवारों की  लड़की की शादी के लिए कन्यादान के रूप में ₹ 71,000 दिए जाएंगे। यह राशि पहले ₹ 5,1000 थी, जिसे बढ़ाकर अब ₹71000 कर दी गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए विवाह के 6 माह की अवधि के अंदर विवाह पंजीकरण करवाना होगा।

कितनी मिलेगी राशि

यह राशि लाभार्थी को विवाह के समय ₹ 66,000 तथा 6 महीने के अंदर विवाह पंजीकरण करवाने पर बकाया ₹5000 दे दी जाएगी। जिस परिवार की वार्षिक आय ₹180000 से कम है उन विधवाओं, तलाकशुदा, बेसहारा, अनाथ औरतों को शादी के लिए 51000 की राशि दी जाएगी।

कौन उठा सकता है लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की की आयु 18 साल से ऊपर वह लड़के की उम्र 21 साल से ऊपर होनी चाहिए। एक परिवार में केवल 2 लड़कियां ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही लाभार्थी हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए। विवाह के 6 महीने के भीतर विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र जमा करवाना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो बकाया 5000 रूपए राशि नहीं मिलेगी।

आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, विवाह का कार्ड, व बैंक खाते की फोटो कॉपी

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी