logo

e-Shram Card :क्या है ई-श्रम कार्ड? जिसके तहत मिल रहा है दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा, यहां जानिए सबकुछ

 | 
5

नई दिल्ली,  भारत के भीतर अधिक संख्या लोग ऐसे हैं। जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। ऐसे में इन लोगों की सहायता के लिए भारत सरकार बहुत सारी योजना चला रही हैं। सरकार की इन्ही योजनाओं में से एक योजना हैं ई-श्रम कार्ड योजना। केंद्र सरकार की तरफ से ये योजना चालू की गई थी। इस योजना को कोरोना के व्यक्त श्रमिकों के पलायन को देखते हुए सरकार ने शुरू की थी। सरकार इस योजना के तहत श्रमिकों को बहुत सारी सुविधा प्रदान करती हैं। श्रम विभाग की बहुत सी योजनाओं का लाभ इन कार्ड होल्डर्स को मिलता है। जिसके पास ये कार्ड है उस व्यक्ति को 2 लाख का बीमा कवर भी मिलता हैं।

इसके लिए कौन आवेदन कर सकता हैं

जो व्यक्ति दहाड़ी मजदूर, फैक्ट्री, रेहड़ी-पटरी वाले, घर में काम करने वाले, रिक्शा चलाने वाले में काम करता है। वो व्यक्ति इस ई-श्रमिक कार्ड का लाभ उठा सकता हैं। इस कार्ड में आवेदन करने की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 59 वर्ष तक होनी चाहिए। आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस कार्ड को यह लोग नहीं बनवा सकते हैं

जो व्यक्ति ईपीएफओ के अकाउंट होल्डर हैं वो इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। साथ ही जो व्यक्ति इनकम टैक्स पे करते है वो व्यक्ति भी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। एनपीएस और ईपीएफओ वाले लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

अगर आप ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो फिर आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक पास की जरूरत होगी।

कैसे करें आवेदन

आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वह पर आप रजिस्टर ऑन ई-श्रम वाले लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आप मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा डाले इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसको दर्ज करें। उसके बाद आप सारी जानकारी दर्ज करें तो सबमिट फॉर्म पर क्लिक करें। इसके आलावा भी आप सीएससी में बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के सहायता से भी ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।


 

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी