nigamratejob-logo

अपनी प्यारी बेटी का भविष्य संवारना चाहते हैं तो इस सरकारी योजना में करें निवेश, मिलेगा शानदार रिटर्न

 | 
अपनी प्यारी बेटी


हर कोई अपने लाडले के भविष्य को लेकर चिंतित है। बेटी की शादी या उसकी अच्छी पढ़ाई के लिए लोग तरह-तरह की निवेश योजनाओं का सहारा लेते हैं। इन दिनों कई छोटी बचत योजनाएं शुरू हुई हैं। जिनमें निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) विशेष रूप से बालिकाओं के लिए शुरू की गई इन छोटी बचत योजनाओं में से एक है। इस योजना को महज 250 रुपये से शुरू किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

छोटी बच्चियों के लिए योजना

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत, 10 वर्ष या उससे कम आयु की बालिका के अभिभावक अपना खाता खोल सकते हैं और ये खाते 21 वर्ष की आयु तक या बालिका के 18 वर्ष के होने और शादी होने तक वैध हैं। यह योजना आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत 7.6% की ब्याज दर और कर लाभ भी प्रदान करती है।

मात्र 250 रुपये से शुरू

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत महज 250 रुपये से की जा सकती है। वहीं, इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है।

खाता खोलने की सीमा

इस योजना के तहत जमाकर्ता एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोल सकता है। वहीं अगर उसके पास अधिक लड़कियां हैं तो इस योजना के तहत अधिकतम दो खाते खोले जा सकते हैं। जुड़वा बच्चियों के मामले में उनका एकल खाता खोला जाएगा और फिर उसमें तीसरी बालिका का नाम जोड़ा जा सकता है।

14 साल तक ही चुकानी होगी
इस योजना की मेच्योरिटी अवधि 21 साल है, लेकिन इसमें पैसा 14 साल तक ही जमा करना होता है। शेष वर्ष के लिए ब्याज अर्जित करना जारी है। इस योजना में आप जितना निवेश करेंगे, मैच्योरिटी पर आपको लगभग 3 गुना रिटर्न मिलेगा।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी