nigamratejob-logo

हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन में बढ़ोत्तरी, 15 मई के बाद खातों में आएगी बढ़ी हुई राशि

 | 
हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन में बढ़ोत्तरी, 15 मई के बाद खातों में आएगी बढ़ी हुई राशि

Haryana Old Age Pension Schemes:  हरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर एक बड़ी खबर है।बता दें कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग CM घोषणा के तहत बढ़ी हुई पेंशन 15 मई के बाद खातों में डालेगा। वित्त विभाग की मंजूरी के बाद विभाग ने प्रक्रिया भी तेज कर दी है। पेंशन को लेकर सबसे खास बात यह है कि इस बार सूबे के 17.85 लाख बुजुर्गों के खातों में 2500 रुपए नहीं 2750 रुपए आएंगे। प्रदेश में कुल सामाजिक पेंशन दायरे में आने वाले की 31 लाख लाभार्थियों की संख्या है।


CM मनोहर लाल ने की थी घोषणा 

CM मनोहर लाल ने फरवरी 2023 में बजट पेश करने के दौरान वृद्धावस्था सम्मान पेंशन, विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन सहित सामाजिक सुरक्षा दायरे की योजनाओं में 250 रुपए की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। सूबे में इस योजना को 1 अप्रैल से लागू किया गया है। इस बार सभी बुजुर्गों सहित अन्य को बढ़ी हुई पेंशन राशि दी जाएगी।

मंत्री ने भी किया दावा

पेंशन को लेकर हरियाणा के न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने भी बड़ा दावा किया है। विभाग मंत्री ने कहा है कि सूबे के पास पेंशन को लेकर बजट आ गया है। उन्होंने दावा किया कि राज्य के पेंशन लाभार्थियों के बैंक खातों में 15 से 20 मई तक पेंशन की राशि डाल दी जाएगी।


मार्च में देरी से मिली पेंशन

इससे पहले मार्च माह में बजट देरी से मिलने पर लाभार्थियों को देरी से पेंशन मिली थी। नए वित्तीय वर्ष शुरू होने के कारण विभाग के पास बजट नहीं था, इसलिए मार्च माह की पेंशन भी मई माह में दी गई है, लेकिन अब विभाग के पास बजट आ चुका है और विभाग ने बढ़ी हुई पेंशन भी देने की तैयारी कर ली है।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी