nigamratejob-logo

PMMVY: शादीशुदा महिलाओं को सरकार दे रही 5,000 रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

 | 
PMMVY: शादीशुदा महिलाओं को सरकार दे रही 5,000 रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

PMMVY: मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों, छात्रों और मह‍िलाओं के ल‍िए कई तरह की योजनाएं संचाल‍ित की जा रही हैं. पीएम क‍िसान के तहत सरकार हर साल क‍िसानों को 6000 रुपये की आर्थ‍िक सहायता देती है. इसी तरह शादीशुदा महिलाओं के लिए भी सरकार की तरफ से योजना संचाल‍ित की जा रही है. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से देश की महिलाओं के लिए कई खास स्कीम चलाई जा रही हैं.

मोदी सरकार ने गर्भवती मह‍िलाओं के ल‍िए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) शुरू कर रखी है. इसमें सरकार गर्भवती मह‍िला को पूरे 5000 रुपये देती है. इस सरकारी योजना में गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना के तहत मह‍िलाओं को इसल‍िए पैसा द‍िया जाता है ताक‍ि देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उन्‍हें किसी भी तरह की बीमारी न हो. इसी को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है.

क्या है स्कीम की खासियत-

- गर्भवती महिलाओं की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिए.

- इस स्कीम में आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा.

- 5000 रुपये की राश‍ि को सरकार 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है.

- इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी.

किस तरह से मिलेगा पैसा?

योजना का पैसा लाभार्थी मह‍िला को तीन क‍िश्‍तों में म‍िलता है. पहली क‍िश्‍त के तहत 1000 रुपये, दूसरी क‍िश्‍त 2000 रुपये की और तीसरे क‍िश्‍त 2000 रुपये की म‍िलती है. गर्भवती महिलाओं को यह पैसा सीधा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर क‍िया जाता है.

चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट

आप ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां पर आपको इस स्कीम के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी