logo

Success Story: कहानी उस आईएएस अफसर की जिसने पहले पास किया UPSC एग्जाम और फिर बन गए SDM

 | 
Success Story


IAS Arnav Mishra: जब मन से पढ़ाई की जाती है तो फिर राहें आसान होने लगती हैं और सहारे की जरूरत नहीं पड़ती है. आज हम आपको एक ऐसे शख्स की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक साथ कई एग्जाम पास किए. इनमें देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा UPSC भी शामिल है. कहानी है अरनव मिश्रा की. 

अरनव ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है उन्होंने आईआईटी जोधपुर से अपनी इंजीनियरिंग पूरी की. जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी हुई तो उन्होंने नौकरी करना शुरू कर दिया, लेकिन मन में यह चल रहा था कि एक बड़ा सरकारी अफसर तो बनना है, तो बस फिर क्या था फिर यूपीएससी समेत अलग अलग परीक्षाओं की तैयारी करना शुरू कर दिया. इसके लिए अरनव मिश्रा को सबसे बड़ी मदद यह रही कि उनकी बड़ी बहन आरुषि मिश्रा ने भी भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय वन सेवा की परीक्षा पास कर रखी है. आरुषि और उनके पति चर्चित गौड़ भी उत्तर प्रदेश कैडर के IAS अफसर हैं. अरनव की बहन ने 2019 में यूपीएससी क्लियर किया था और 229 रैंक आई थी. 

अरनव ने तैयारी के बाद यूपीएससी का एग्जाम दिया था साथ ही पीसीएस का भी एग्जाम दिया था. जब यूपीएससी का रिजल्ट आया तो पहली लिस्ट में अरनव का नाम नहीं था. इसके बाद यूपीएससी की दूसरी लिस्ट आई और इसमें अरनव अफसर बन गए. इसके बाद आता है पीसीएस का रिजल्ट जिसमें अरनव की 16वीं रैंक आई थी. यूपीएससी की दूसरी लिस्ट में नाम आने के 9 दिन बाद पीसीएस का रिजल्ट आया था. 

अरनव ने कहा कि यह टारगेट हासिल करना आसान नहीं था लेकिन कड़ी मेहनत, लगन और परिवार के माहौल की मदद से यह सब हो पाया है. अपनी सफलता का पूरा क्रेडिट अरनव अपने माता-पिता के अलावा बड़ी बहन और जीजाजी की गाइडेंस, परिवार के सहयोग और टीचर्स को देते हैं.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी