nigamratejob-logo

IAS Story: DM ने महिला अधिकारी संग रचाई दूसरी शादी, UPSC में 25वीं रैंक लाकर बने थे IAS

. IAS धर्मेंद्र कुमार ने एक भव्य शादी समारोह में अपनी अधीनस्थ अधिकारी अनु पांडेय के साथ सात फेरे लिए. अनु भी पटना कृषि विभाग में ओएसडी के पद पर नियुक्त हैं. धर्मेंद्र कुमार 25वीं रैंक लाकर आईएएस बने थे.

 | 
g

IAS  Story: आज हम आपको ऐसे IAS के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्होंंने UPSC में 25वीं रैंक हासिल की थी। लेकिन ये अभी अपनी रैैंक को लेकर नहीं बल्कि अपनी शादी को लेकर चर्चा में हैं। 

दरअसल बिहार के रोहतास जिले के डीएम धर्मेंद्र कुमार चर्चा में हैं. उन्होंने फिर से शादी रचाई है. IAS धर्मेंद्र कुमार ने एक भव्य शादी समारोह में अपनी अधीनस्थ अधिकारी अनु पांडेय के साथ सात फेरे लिए. अनु भी पटना कृषि विभाग में ओएसडी के पद पर नियुक्त हैं. धर्मेंद्र कुमार 25वीं रैंक लाकर आईएएस बने थे.

पहली पत्नी के साथ ठीक नहीं रहे थे रिश्ते

डीएम धर्मेंद्र कुमार की शादी 11 मार्च 2015 को पटना जिले के बाढ़ निवासी आशीर्वाद पाइप और कामधेनु सरिया के मालिक विनय की बेटी वत्सला सिंह से हुई थी. शादी के बाद दोनों का रिश्ता नहीं चल सका. सात मार्च 2018 को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने पत्नी से तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी दे दी थी.

पहली पत्नी ने दर्ज कराया था दहेज उत्पीड़न का केस

इसी दौरान धर्मेंद्र कुमार पर भी दहेज उत्पीड़न का मामला कोर्ट में दायर किया गया. धर्मेंद्र कुमार की पहली पत्नी वत्सला सिंह ने 21 मार्च 2018 को धर्मेन्द्र कुमार के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का केस दर्ज कराया था. इसके बाद वे राष्ट्रीय महिला आयोग के पास चली गईं. महिला आयोग ने डीएम धर्मेंद्र कुमार को 20 जुलाई को तलब किया था. इस मामले में सीआईडी के एडीजी कार्यालय में सिटी एसपी और महिला आयोग की सदस्य सुषमा साहू के बीच कहासुनी भी हुई थी.

जमुई जिले में डीएम के रूप में हुई थी पहली पोस्टिंग

नालंदा के धर्मेंद्र कुमार अभी रोहतास के डीएम हैं. डीएम के रूप में उनकी पहली पोस्टिंग जमुई जिले में हुई थी. यूपीएससी की परीक्षा में 25वीं रैंक लाने वाले धर्मेंद्र कुमार का उनकी अधीनस्थ अधिकारी अनु पांडेय के साथ संपर्क हुआ. दोनों ने एक-दूसरे को समझा और शादी का फैसला किया. उन्होंने अनु पांडेय के साथ शादी रचा ली है. शादी में दोनों के परिवार वाले व रिश्तेदार शामिल हुए.

पहली पत्नी वत्सला सिंह ने लगाए थे ये आरोप

बता दें कि वत्सला सिंह की शादी 11 मार्च 2015 को 2013 बैच के आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र कुमार से आपसी सहमति के साथ हुई थी. उस वक्त वत्सला सिंह दिल्ली में फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई कर रही थीं. वत्सला सिंह ने कहा था कि शादी के तुरंत बाद उनके पति धर्मेंद्र कुमार का व्यवहार बदल गया था. 

वत्सला सिंह ने कहा था कि उनके परिवार वालों ने कई तरह की नई मांगें करनी शुरू कर दी थीं. पति पर दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए वत्सला सिंह ने कहा था कि मेरे पिता ने पटना के बोरिंग रोड में एक मकान मुझे गिफ्ट किया था, लेकिन धर्मेंद्र के परिवार वाले चाहते थे कि मैं वो प्रॉपर्टी उनके नाम ट्रांसफर कर दूं. नहीं किया तो टॉर्चर किया जाने लगा.

वत्सला के पिता विनय सिंह ने कहा था कि आईएएस होने के कारण परिवार वालों ने दहेज में काफी कुछ लिया था. विनय सिंह ने कहा था कि वे प्रताडि़त हो रहे हैं. उनकी कोई नहीं सुन रहा है. वहीं इन आरोपों पर धर्मेंद्र ने कहा था कि उन पर लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद हैं.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी