nigamratejob-logo

IAS Success Story : इस अफसर ने बिना कोचिंग के पास की परीक्षा, 2 बार असफल रहने पर भी नहीं मानी हार, अब दिए एग्‍जाम की तैयारी के टिप्‍स

UPSC की परीक्षा देश की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देख लेता है। लेकिन इसे पास करना कर किसी के बस की बात नहीं है।

 | 
IAS Sarjana Yadav Success Story

IAS Sarjana Yadav Success Story : UPSC की परीक्षा देश की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देख लेता है। लेकिन इसे पास करना कर किसी के बस की बात नहीं है। इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। 

तीसरे प्रयास में बनी अफसर 

इसके साथ ही लगभग सभी विषयों का ज्ञान होना भी जरूरी है। इसलिए इसे केवल चुनिंदा लोग ही पास कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसी अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा को पास कर लिया। यह आईएएस अधिकारी हैं दिल्ली की सर्जना यादव। जो अपने तीसरे प्रयास में आईएएस बनीं।

फुल टाइम जॉब के साथ-साथ की परीक्षा की तैयारी 

सर्जना यादव ने दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन के बाद वह टीआरएआई में रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम करने लगीं। अपनी फुल टाइम जॉब के साथ-साथ सर्जना ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की, लेकिन पहले दो प्रयासों में उन्हें सफलता नहीं मिली। उन्होंने हार नहीं मानी और गलतियों से काफी कुछ सीखा। 

2018 में छोड़ दी नौकरी 

सर्जना ने परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए 2018 में अपनी नौकरी छोड़ दी। फिर  तैयारी शुरू कर दी। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने कोचिंग ज्वाइन नहीं की और सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया। सेल्फ स्टडी के जरिए सर्जना यादव ने साल 2019 में ऑल इंडिया में 126वीं रैंक हासिल कर अपना आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया।

अब दिए एग्‍जाम की तैयारी के टिप्‍स

एक इंटरव्‍यू में उम्‍मीदवारों को इस एग्‍जाम की तैयारी का टिप्‍स देते हुए सर्जना यादव ने कहा कि उम्मीदवारों को इस एग्जाम की तैयारी के लिए अपनी क्षमता के अनुसार रणनीति बनानी चाहिए।

* टाइम सेट कर करें पढ़ाई। 

* किसी भी सब्जेक्ट को गहराई के साथ पढ़ें

* एक बार सिलेबस खत्म होने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें। 

* सीमित स्टडी मटेरियल से करें बेहतर तैयारी

* एक अच्छी किताब का चयन करें और उसे अच्छी तरह से पढ़े। 

* नॉलेज के लिए गूगल की मदद ले सकते हैं।

* मॉक टेस्‍ट पर रखें फोकस

* अपनी गलतियों में सुधार के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्‍ट दें। 

* रोजाना अखबार जरूर पढ़ें

* ऑनलाइन वेबसाइट की मदद भी ले सकते हैं, जहां पर करेंट अफेयर्स की पूरी जानकारी मिलती हैं।

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी