nigamratejob-logo

तहलका मचाने आ रही है इलेक्ट्रिक वर्जन में Tata Punch और Hyundai Creta सहित ये 6 पॉपुलर SUV! यहां देखें लिस्ट

 | 
तहलका मचाने आ रही है इलेक्ट्रिक वर्जन में Tata Punch और Hyundai Creta सहित ये 6 पॉपुलर SUV! यहां देखें लिस्ट

Popular SUVs To Get Electric Powertrain: वित्त वर्ष 2022-23 में देश में ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) की बिक्री 1 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई. वित्त वर्ष 2023 में कुल 1,152,021 यूनिट (ई-दोपहिया, ई-तिपहिया, ई-चार पहिया और ई-बस सहित) बेची गईं. चौपहिया इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अभी टाटा मोटर्स का दबदबा है. टाटा मोटर्स के पास पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में 70 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. 

लेकिन, अब बाकी कार निर्माता कंपनियां भी ईवी स्पेस में आ रही है. कई कार निर्माताओं ने नए ईवी पेश करने की योजना बनाई है. कंपनियों द्वारा नए इलेक्ट्रिक मॉडल तो लाए ही जाएंगे, इसके साथ ही मौजूदा लोकप्रिय मॉडल के इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश किए जाएंगे. तो चलिए, आपको ऐसे 6 आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) SUV मॉडल की लिस्ट दिखाते हैं, जिनके जल्द ही बाजार में इलेक्ट्रिक वर्जन देखने को मिल सकते हैं.


इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च होंगी ये SUVs!
-- Tata Punch EV
-- Hyundai Creta EV
-- Mahindra XUV700 EV
-- Kia Carens EV
-- Tata Harrier EV
-- Tata Safari EV

इन सभी के आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) वर्जन पहले से ही बाजार में उपलब्ध हैं. इनमें Tata Punch सबसे सस्ती है और इसका EV वर्जन भी बाकियों की तुलना में सस्ता होगा. पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन 2023 की दूसरी छमाही (संभवतः त्योहारी सीजन के करीब) में लॉन्च हो सकता है. 


टाटा पंच ईवी को नए सिग्मा प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा, जो बड़ी बैटरी के अनुकूल होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो इलेक्ट्रिक एसयूवी को 26kWh और 30.2kWh बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी