logo

चाणक्य नीति: पुरुषों की ये आदतें बनाती हैं उन्हें महिलाओं की पहली पसंद

चाणक्य नीति: चाणक्य की नीतियों पर गौर किया जाए तो एक अच्छे पुरुष की पहचान की जा सकती है.
 | 
4

Chanakya Niti In Hindi: व्यक्ति के तौर-तरीके, व्यवहार और चाल-ढाल से उसके व्यक्त्तिव का पता चल सकता है. हर स्त्री चाहती है कि उसका जीवनसाथी अच्छे गुणों से परिपूर्ण हो. जीवनभर उसका साथ निभाए. चाणक्य के अनुसार पुरुषों के कुछ ऐसे गुण है जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं. चाणक्य की नीतियों पर गौर किया जाए तो एक अच्छे पुरुष की पहचान की जा सकती है. अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कई बातों का उल्लेख किया है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान के व्यक्तित्व का पता उसकी हरकतों और चाल-ढाल से चल सकता है. हर लड़की का सपना होता है कि उसका होने वाला पार्टनर न केवल देखने में बेहतर हो बल्कि उसकी आदतें भी दिल को जीत लेने वाली हों. वह उन्हें सच्चा प्यार करे.

 

 

यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः

 

तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा

 

चाणक्य कहते हैं कि रिश्तों में ईमानदारी रखने वाला व्यक्ति हर जगह सम्मान का पात्र होता है. जिन पुरुषों की नीयत महिलाओं के प्रति नेक हो वो अपनी पत्नी, प्रेमिका को कभी धोखा नहीं दे सकता. पुरुषों का ये गुण महिलाओं को आकर्षित करता है. ऐसे पुरुष अपने अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं और कभी झूठ का सहारा नहीं लेते.

व्यवहार

संस्कार, मधुर वाणी, सज्जनता जैसे गुणों की अपेक्षा अक्सर महिलाओं से की जाती है, लेकिन यही गुण पुरुषों में हो तो ये उनकी सच्चाई का परिचय देता है. ऐसे पुरुष अपनी मधुर वाणी से लोगों का दिल जीत लेते हैं. ये गुण महिलाओं को बहुत प्रभावित करता है. पुरुषों का दूसरों के प्रति बर्ताव उनके अच्छे और बुरे संस्कार को दर्शाता है.

सुनने वाला

हर महिला चाहती है कि उसका जीवनसाथी साए की तरह उसके साथ खड़ा रहे. अच्छे श्रोता की तरह उसकी बात सुने, इन बातों को ग्रहण कर उसपर विचार करे. बोलने की क्षमता है तो सुनने का भी साहस होना चाहिए. ये एक अच्छे पुरुष की पहचान है. एक श्रेष्ठ पुरुष अपनी गलतियों पर माफी मांगने से कभी पीछे नहीं हटता. साथ ही जो महिलाओं की बातों को भी तवज्जों देते हैं, उनकी कहे को अनसुना नहीं करते ऐसे पुरुष महिलाओं को पसंद होते हैं.

सरकारी योजनाएं

सक्सेस स्टोरी